क्या आप जल्दी थक जाते हैं? तो अपने दिन की शुरुआत ऐसे करें

क्या आप जल्दी थक जाते हैं? तो अपने दिन की शुरुआत ऐसे करें

सेहतराग टीम

सेहत के लिहाज से आप पूरा दिन कैसा महसूस करते हैं यह आपके दिन की शुरुआत पर भी निर्भर करता है। सीधे तौर पर कहें तो अगर आपके दिन की शुरुआत ठीक और सही तरीके से शुरू होती है तो आप पूरा अच्छा और रिलैक्स और खुशमिजाज महसूस करेंगे। वहीं अगर आपके दिन की शुरुआत ठीक और सही तरीके से नहीं शुरू होती है तो आप तुलनात्मक रूप से उतना बेहतर और अच्छा महसूस नहीं करते हैं। जैसे कि कई लोग वाक करते हैं तो अक्सर लोग सोचते हैं कि वॉक सिर्फ कैलोरी बर्न और मोटापा कम करने के लिए की जा रही है, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। हां वॉक करने से कैलोरी बर्न और मोटापा कम किया जा सकता है, लेकिन वॉक करने से और भी कई फायदे होते हैं। आइए जानते हैं इसी बारे में। यही नहीं आप अपने दिन की शुरुआत भी ऐसे करें, आपको कई फायदे होंगे।

पढ़ें- जानिए, अगर टहलने जाएं तो कब जाएं, कितनी देर टहलें और इससे क्या फायदे होंगे

दिनभर एक्टिव और ऊर्जावान महसूस करेंगे:

अगर आप खुद को हर समय थका हुआ अनुभव करते हैं और अपना एनर्जी लेवल बढ़ाना चाहते हैं तो नई सुबह के साथ मॉर्निंग वॉक शुरू कर दें। क्योंकि जो लोग मॉर्निंग वॉक करते हैं वे अपने आपको उन लोगों की तुलना में अधिक ऐक्टिव पाते हैं, जो कि ऐसा नहीं करते हैं।

दिन की शुरुआत में 20 से 30 मिनट की वॉक करने से आपको दिनभर का काम करने के लिए अत्यधिक ऊर्जा की प्राप्ति होती है। खास बात यह है कि जो लोग ऐसा करते हैं वे रात तक खुद को थका हुआ अनुभव नहीं करते हैं।

चाय-कॉफी पीने से यह विकल्प बेहतर है:

एनर्जी पाने के लिए सुबह की शुरुआत एक कप चाय या कॉफी के साथ करने की जगह आप 10 मिनट के लिए सीढ़ियां चढ़ने और उतरने का काम करें। यह ऐक्टिविटी आपको कॉफी से अधिक ऊर्जा देगी।

क्योंकि ऐसा करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा। यही बढ़ा हुआ ब्लड फ्लो आपके शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाने का काम करेगा और आप खुद को अधिक ऐक्टिव और फ्रेश फील करेंगे। ऐसा करने से पहले आप गुनगुना पानी पी सकते हैं।

मानसिक रोगों से बचाती है:

आप यदि सप्ताह में 5 दिन भी मॉर्निंग वॉक करेंगे तो आप कई तरह के मानसिक रोगों से बचे रहेंगे। मॉर्निंग वॉक करने से आपके शरीर में हैपी हॉर्मोन्स जैसे एस्ट्रोजन और डोपामिन का स्तर बढ़ता है। साथ ही मानसिक तनाव देनेवाला हॉर्मोन कॉर्टिसोल मॉर्निंग वॉक करने से घटने लगता है। कॉर्टिसोल के कारण ही आपको स्ट्रेस, एंग्जाइटी और अवसाद जैसे मानसिक रोग घेरते हैं।

मसल्स को मजबूत करती है:

जो लोग मॉर्निंग वॉक करते हैं, उनकी हड्डियां और मसल्स उन लोगों की तुलना में अधिक मजबूत होती है, जो ऐसा नहीं करते हैं। क्योंकि सुबह के समय में हवा में ऑक्सीजन का स्तर दिन के अन्य किसी भी प्रहर की तुलना में बहुत अच्छा होता है। शरीर को अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन की प्राप्ति होती है। इससे लंग्स खुलते हैं, सांस संबंधी रोग नहीं होते, पूरे शरीर के साथ ही पैरों की मसल्स खासतौर पर मजबूत होती हैं।

गहरी नींद आती है:

आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि जो लोग मॉर्निंग वॉक करते हैं, उनकी नींद की क्वालिटी बहुत अच्छी होती है। ऐसे लोगों की नींद रात में बार-बार टूटती नहीं है। उन्हें डरावने सपने नहीं आते हैं और वे सुबह जब उठते हैं तो अपने आपको अधिक फ्रेश और ऐक्टिव फील करते हैं।

इसे भी पढ़ें-

सुबह की सैर हो सकती है सेहत के लिए वरदान, लेकिन इन बातों का रखें ध्यान

बीमारियों से बचना है, स्वस्थ रहना है तो पैदल चलिए, होगें ये 8 फायदे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।